12 Best Time Management tips in Hindi (ऐसे करें अपने टाइम का सही उपयोग)

12 Best Time Management tips in Hindi : क्या आपने कभी सोचा है कि हम इस समय समय की कमी क्यों महसूस करते हैं। यदि हम समय पर काम नहीं करते हैं, तो हम तनाव का अनुभव क्यों करते हैं, यदि नहीं, तो अंत तक इस लेख को पढ़ें। इस लेख में, आप अपने सुधीर दीक्षित बुक टाइम मैनेजमेंट के साथ 12 टिप्स साझा करेंगे ताकि आप अपने सर्वश्रेष्ठ संस्करण तक पहुंच सकें।

12 Best Time Management tips in Hindi (ऐसे करें अपने टाइम का सही उपयोग)

1.समय की लाँग बुक रखें

जैसे आप मनी बजट बनाते हैं, वैसे ही समय का बजट भी बनाते हैं। एक बजट बनाने के लिए, आपको यह गणना करनी चाहिए कि आपका पैसा खर्च किया गया है। समय के संदर्भ में, एक ही नीति को अपनाना। एक डायरी लें और एक सप्ताह के लिए एक रिकॉर्ड बचाएं कि आप किस समय में खर्च करते हैं। याद रखें, आपको यह करना होगा। जितनी अधिक खाते आप लंबी पुस्तक में रखते हैं, उतने अधिक लाभ आप उपयोग करेंगे। एक सप्ताह के बाद, रविवार को बैठें और इन सभी नोटों का अच्छी तरह से विश्लेषण करें। इस विश्लेषण के साथ, आपको पता चल जाएगा कि कौन सी नौकरी निरर्थक है या आप किस गतिविधियों में अधिक समय देते हैं। जब आप पुरानी गतिविधियों को छोड़ते हैं तो आप केवल अतिरिक्त समय प्राप्त कर सकते हैं।

2.फाइनेंसियल लक्ष्य बनाइए

यदि आप नहीं जानते कि आप कहां पहुंचना चाहते हैं, तो आप कहीं नहीं पहुंच सकते। यदि आपके पास कोई उद्देश्य नहीं है, तो आप इसे प्राप्त करने की योजना कैसे बनाते हैं, इसलिए यदि आप जीवन में कुछ करना चाहते हैं, तो आपके लिए एक उद्देश्य बनाना महत्वपूर्ण है और इसके बिना सफल नहीं होगा।

अधिक से अधिक लक्ष्य आप, आपकी सफलता के लिए अधिक अवसर। आइए एक उदाहरण से समझें। एक सेल्समैन की पत्नी के अस्पताल का इलाज लंबे समय तक किया गया था। अजीब बात है, उस वर्ष विक्रेता ने औसत बिक्री से माल बेच दिया है। जब विक्रेता से उनकी सफलता का रहस्य पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि अस्पताल के बिल को उनके सामने रखा गया था और उन्हें सटीक रूप से पता था कि बिलों का भुगतान करने के लिए कितना बेचा जाना था।

इस उदाहरण से साफ किया गया कि यदि कोई निर्धारित किया जाता है, तो वह अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकता है, जब तक कि उसके सामने एक स्पष्ट लक्ष्य है।

life changing 12 tips for time management in hindi

3.सबसे इम्पोर्टेन्ट वर्क पहले करें

हमारी दिनचर्या इस तरह से है कि हम उस उपयोग को करना शुरू करते हैं जो हमारे सामने आता है और इस वजह से, हमारा सारा समय छोटे काम करने के लिए जाता है। लेकिन महत्वाकांक्षी आदमी इस बारे में सावधान था क्योंकि वह जानता था कि सफलता पाने के लिए अग्रिम में आयातित नौकरी प्राप्त करना आवश्यक था। और इसके लिए उनके पास एक डायरी है जहां उनकी कार्य सूची प्रिंसिपल के अनुसार की जाती है। आप भी ऐसा कर सकते हैं। एक डायरी लें, ए, बी और सी नाम की डायरी में तीन कॉलम बनाएं, जो आपको लगता है कि यह अनिवार्य है। B को एक ऐसे कॉलम में एक नौकरी बचानी चाहिए जो अनिवार्य नहीं है, लेकिन आयात नहीं है। कॉलम सी में इस तरह का सामान्य काम है, जो महत्वपूर्ण या मेंडटर नहीं है।

सबसे पहले, दिन के दौरान कॉलम का काम समाप्त करें, फिर कॉलम बी शुरू करें और उसके बाद केवल जब इसे सहेजा जाता है, तो सी कॉलम काम केवल करें

4.ट्रेवल के टाइम का इस्तेमाल करें

आम लोग यात्रा के दौरान अपने हाथों में हाथ डालकर बल्लेबाजी करने जाते हैं, वही सफल लोग अपने कीमती (कीमती) समय का उपयोग करते हैं।

महात्मा गांधी यात्रा करते समय सोते थे ताकि उन्हें ताज़ा किया जा सके। जब नेपोलियन सेना के साथ लड़ता था, तो सामान्य पात्रों ने सड़क पर अपने समय का इस्तेमाल किया। Microsoft का संस्थापक बिल एक महान यात्रा के दौरान सेलफोन के बारे में आवश्यक बातचीत करके इस सिद्धांत का अनुसरण करता है।

सभी सफल लोग समय के बारे में सावधान हैं क्योंकि वे जानते हैं कि समय बहुत मजबूत है और सफलता केवल अच्छे उपयोग के साथ संभव है।

आप और हम अपनी यात्रा के समय का भी उपयोग कर सकते हैं। जिन लोगों को नियोजित किया जाता है, वे घर से कार्यालय जाने के लिए बहुत समय लेते हैं। अब, महत्वपूर्ण काम करके, आप इसे सार्थक रूप से उपयोग कर सकते हैं।

12 Best  Time Management tips in Hindi

5.अपने प्राइम टाइम में काम करें

आपकी ऊर्जा और कार्य क्षमता एक दिन में एक निश्चित समय पर बैंकिंग समय से अधिक है। यह आपका मुख्य समय है। अब तक अपना सबसे महत्वपूर्ण या रचनात्मक कार्य करें, ताकि वे अच्छे और तेज हो सकें। कभी -कभी एक घंटे में कुछ होता है जो आमतौर पर एक दिन में अज्ञात होता है। याद रखें, समय की गुणवत्ता समय की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। इसे अंग्रेजी में क्वालिटी टाइम कहा जाता है।

व्यक्ति बहुत सफल नहीं है, जिसका उद्देश्य दिन में 8 घंटे काम करना है; इससे भी अधिक सफल लोग हैं जो एक दिन में 8 या 9 चीजें करने का लक्ष्य रखते हैं, दोनों के बीच का अंतर यह है कि पहला व्यक्ति समय की मात्रा का आयात करता है और दूसरा समय की गुणवत्ता है और यह उनकी सफलता में असाधारण है। वे अंतर पढ़ते हैं।

Top time management tips in hindi

6.स्वयं को ऑर्गनाइज करे

एक असंगठित जीवन हमारे सामने कई कठिनाइयाँ पैदा करता है। उनमें से एक यह कठिनाई है कि यहां तक ​​कि समय भी हम बर्बाद नहीं करना चाहते हैं और दुखी होना यह है कि हम स्वयं इसके लिए दोषी हैं।

काम के आयोजन का सबसे आम उदाहरण कोई पेपर या फ़ाइल नहीं मिल रहा है। यह अनुमान लगाया जाता है कि जो लोग कार्यालय में काम करते हैं, वे कागज या फाइलों को खोजने के लिए हर दिन लगभग 30 मिनट तक नुकसान पहुंचाते हैं। आलस्य या जल्दबाजी के कारण, हम कुछ भी सही जगह पर नहीं रखते हैं और फिर इसे खोजने के लिए कार्यालय या घर के साथ हस्तक्षेप करते हैं। अंत में, हमें ऐसी चीजें मिलीं जहाँ इसे संग्रहीत नहीं किया जाना चाहिए।

सबसे अच्छे समय का उपयोग करने के लिए, हमें एक संगठित जीवन जीना चाहिए। याद रखें कि यदि आपकी दिनचर्या का आयोजन किया जाता है, तो आपका जीवन भी व्यवस्थित किया जाएगा और जब आपका जीवन व्यवस्थित किया जाता है, तो आप सबसे अच्छे समय का उपयोग कर पाएंगे।

Time management tips in hindi

7.कर्म में जुट जाये

हम सभी जानते हैं कि हम कड़ी मेहनत के बिना नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह आश्चर्य की बात यह है कि इसके बावजूद हम काम चुरा लेते हैं, काम से बचते रहते हैं, कमी या संसाधन के लिए मूड या तर्क नहीं होने का बहाना बनाते हैं या संसाधन वे सब कुछ काम करते हैं।

यदि आप भविष्य में सफलता की कटाई करना चाहते हैं, तो आपको आज इसके लिए बीज बोना होगा। यदि आप बीज नहीं बोते हैं, तो आप भविष्य में पौधों की कटाई की उम्मीद कैसे कर सकते हैं। पूरी रचना कर्म और फल के सिद्धांतों के आधार पर चलती है, इसलिए आपको अपने कर्म के बराबर फल मिलेंगे।

यदि आप सफल होना चाहते हैं, तो कर्म में शामिल हों और जब तक आप सफल न हों तब तक सगाई करते रहें। यदि आप सबसे अच्छे समय का उपयोग करना सीखते हैं, तो समय आपको ऐसे लोगों को देगा जो उपहार पसंद नहीं करते हैं, जो आप वास्तव में चाहते हैं।

Time management tips

8.अपनी कार्यक्षमता बढ़ाये

यदि आप टाइपिंग जानते हैं, तो एक काम करें। उस समय को याद रखें जब आप पहली बार टाइप करना शुरू करते हैं। आप कितनी तेजी से टाइप कर सकते हैं? शायद प्रति मिनट पांच शब्द और अब स्थिति क्या है? शायद प्रति मिनट तीन शब्द। ऐसा क्यों? क्योंकि आप टाइप करना सीखते हैं, आप व्यक्त करना जारी रखते हैं, परिणामस्वरूप आपकी टाइपिंग गति बढ़ जाती है। आपको समय के क्षेत्र में एक ही काम करना होगा।

कार्यक्षमता में सुधार करने के लिए इच्छा पहली शर्त है। आप में एक इच्छा होनी चाहिए। दक्षता बढ़ाने के लिए दूसरी स्थिति ज्ञान है। आप यह जानते हैं। क्षमता बढ़ाई जानी चाहिए। इसके लिए, किताबें पढ़ें, सेमिनार खोलें।

तीसरी शर्त यह है कि आप अपने पिछले प्रदर्शन के साथ तुलना करते हैं। सोचें कि यदि आप कल डेढ़ घंटे में कुछ काम करते हैं, तो यह आज एक घंटे के एक चौथाई में कैसे किया जा सकता है? ध्यान रखें कि काम की गुणवत्ता को कम नहीं किया जाना चाहिए। यह समय बचाने की जल्दी में नहीं होना चाहिए।

Time management skills

9.डेडलाइन तय करें

इसके अलावा, समय सीमा में क्या होता है, जिससे आपकी क्षमता बढ़ जाती है और आप तेजी से काम पूरा करते हैं? पहली बात यह है कि आप एक स्पष्ट लक्ष्य दें। दूसरा, यह आपको एक योजना बनाता है और उस पर चलने के लिए खुद को अनुशासित करता है। तीसरा, काम पर अपने मस्तिष्क को ध्यान केंद्रित करने की समय सीमा, ताकि आप इसे समसीमा में समाप्त करने के नए तरीकों के बारे में सोच सकें।

जब आपको एक समय सीमा दी जाती है, तो एड्रेनलाइन आपके भीतर स्रावित होती है और आप सक्रिय होते हैं और फोकस के साथ काम में शामिल होते हैं। आप जानते हैं कि यदि काम समय पर नहीं संभाला जाता है, तो आपको एक समस्या होगी, इसलिए आप थोड़ा जल्दी उठते हैं, देर रात तक काम करते हैं।

आइए इसे एक उदाहरण के रूप में मानते हैं, यह मानते हुए कि सामान्य परिस्थितियों में आप छह मिनट में एक किलोमीटर चलाते हैं। लेकिन अगर कुत्ते को आपका पीछा करने का डर है, तो आप कितनी तेजी से भाग जाएंगे? जाहिर है, आप बहुत कम समय में एक किलोमीटर की दूरी को पूरा करेंगे क्योंकि आप एक कुत्ता हैं जो आपके पीछे डरता है। समय सीमा भी भयभीत कुत्ते के समान है।

Time management kaise karen

10.निश्चित समय पर काम करें

हमारे शरीर में एक घड़ी है, जिसे जैविक घड़ी कहा जाता है, जब आप एक निश्चित समय पर काम करने के आदी होते हैं, तो आपके शरीर को तदनुसार अपनाया जाता है। इसलिए, दोस्तों, आपको हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि हर काम एक निश्चित समय पर किया जाना चाहिए ताकि आप अपने समय को बचाने के लिए अपनी जैविक घड़ी का उपयोग कर सकें।

Time Management

11.सुबह जल्दी उठें

लोग यह तर्क दे सकते हैं कि सुबह जागना उनकी क्षमताओं की बात नहीं है, काम शांति की तरह अधिक है और कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे रात और रात में कितना काम कर सकते हैं, लेकिन यह तर्क बेकार है। 4 बजे जागने के बाद भी शांति है और इसमें काम अपेक्षाकृत बेहतर है। मुख्य बात यह है कि उस समय काम की गति भी तेज होती है, क्योंकि शरीर और मस्तिष्क दोनों ताज़ा होते हैं। रात में वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है, इसलिए आपका मस्तिष्क कम जाना जाता है और रात का समय मस्तिष्क के काम के लिए आदर्श नहीं है।

Study tips in hindi

12.एक घंटा एक्सरसाइज करें

मनुष्य सोचेंगे कि वह अपने लिए रहता है, लेकिन जिस तरह से वह समय बिताता है, वह अपने लिए नहीं रहता है। अक्सर वह अपनी पत्नी या बच्चे से संबंधित भोजन खाता है। जब वह थक गए, तो उन्होंने दूसरों के कामों को देखने के लिए टी। वी। भी पढ़ा। यही है, वह अपने लिए समय नहीं जानता है।

एक घंटे आपको आपको बाहर निकालना होगा और एक घंटे में आपको अपने शरीर की देखभाल करनी होगी। चलना, व्यायाम करना, योग या जिम को आपके शरीर की मालिश करनी चाहिए, अर्थात, शरीर के स्वास्थ्य पर एक साथ ध्यान देने के लिए।

12 tips for effective time management

लास्ट वर्ड्स 

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया

Wish You All The Best

Leave a Comment